होम न्यूज व्हाट्सएप (WhatsApp) मैसेज एडिट बटन फीचर जल्द ही होगा लॉन्च

व्हाट्सएप (WhatsApp) मैसेज एडिट बटन फीचर जल्द ही होगा लॉन्च

अब जल्दी ही आप अपने भेजे हुए व्हाट्सएप मेसेजेस को 15 मिनट के अंदर एडिट कर पाएंगे। यह लिमिट मैसेज डिलीट करने वाले फीचर की शुरुआती लिमिट के बराबर है।

हम सबके साथ कभी न कभी ऐसे जरूर हुआ होगा, कि जब हम एक व्हाट्सएप (WhatsApp) संदेश भेजते हैं और हमारा autocorrect या कभी-कभी हम स्वयं एक typo कर देते हैं जिसे हम ठीक करना चाहते हैं लेकिन हमारे पास कोई ऑप्शन नहीं होता। लेकिन आपके लिए एक अच्छी खबर है, क्योंकि व्हाट्सएप (WhatsApp) एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो आपको मैसेज भेजने के बाद भी एडिट करने की सुविधा देगा।

व्हाट्सएप (WhatsApp) कथित तौर पर एक फीचर का परीक्षण कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को भेजे जाने के बाद भी मैसेज एडिट करने की सुविधा देगा। व्हाट्सएप (WhatsApp) अपडेट ट्रैकिंग वेबसाइट WABetaInfo के अनुसार, यह फीचर सबसे बड़े यूजर बेस के साथ Meta (पूर्व में Facebook ) के स्वामित्व वाले मैसेजिंग एप्लिकेशन के एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.22.2.14 में उपलब्ध है।

WABetaInfo वेबसाइट पर शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, व्हाट्सएप (WhatsApp) मेसेजेस, जिन्हें एडिट किया गया है, उनके बगल में एक “Edited” लेबल दिखाई देगा।

Pic Credit: https://wabetainfo.com

साथ ही, चूंकि यह फीचर डेवलपमेंट फेज में है और केवल एप वर्ज़न 2.22.2.14 के साथ बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि यह फीचर सभी यूजर्स के लिए कब रिलीज होगा।

अन्य प्रसिद्ध और बड़े पैमाने पर उपयोग किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम में, यह सुविधा 2016 से पहले से ही उपलब्ध है और उपयोगकर्ता संदेशों को एक से एक चैट या समूह चैट में भी संपादित कर सकते हैं। व्हाट्सएप(WhatsApp) अन्य प्रसिद्ध मैसेजिंग ऐप जैसे टेलीग्राम(Telegram) और सिगनल(Signal App) से फीचर कॉपी करने के लिए जाना जाता है। “Delete for everyone” एक ऐसा ही फीचर था जिसे टेलीग्राम से पोर्ट किया गया था और साथ ही व्हाट्सएप(WhatsApp) में आने से पहले टेलीग्राम में मैसेज रिएक्शन भी उपलब्ध थे।

व्हाट्सएप (WhatsApp) कथित तौर पर ग्रुप्स मे अधिक यूजर्स जोड़ने, बिजनेस यूजर्स के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान, शेयर्ड डॉक्यूमेंट्स के लिए कैप्शन और “View Once” marked इमेज को देखने पर स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करने जैसी अन्य सुविधाओं पर काम कर रहा है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि व्हाट्सएप(WhatsApp) पूरे विश्व में सबसे ज्यादा यूजर्स वाला मैसेजिंग ऐप है, लेकिन जैसा कि अंकल बेन ने पीटर पार्कर से कहा था, “बड़ी ताकत के साथ बड़ी जिम्मेदारी आती है”, लेकिन जबसे इसे फेसबुक (अब मेटा) द्वारा खरीदा गया है, यह आए दिन चर्चा मे रहता है, और कई बार गलत कारणों से, जैसे हाल ही में जब बहुत से यूजर्स ने सोशल मीडिया पर शिकायत की कि वे random business अकाउंट और कभी-कभी प्रतिष्ठित business अकाउंट और संगठनों से संदेश प्राप्त कर रहे हैं, जबकि उन्होंने इन प्रतिस्थानों पर कभी भी WhatsApp अपडेट के लिए रजिस्टर ही नहीं किया । देखते वाली बात यह होगी की WhatsApp भविष्य मे हमारे लिए क्या नए फीचर्स लेकर आता है और प्राइवसी पर कितना काम करता है क्योंकि बहुत सारे लोग अपने सामान्य संदेशों के लिए आजकल WhatsApp पर ही निर्भर हैं।

Exit mobile version