होमन्यूजउत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मिलेगी 1 लाख रूपए की...

उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मिलेगी 1 लाख रूपए की छूट

उत्तर प्रदेश सरकार नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2022 (UP EV Policy 2022) लेकर आई है, इसके तहत उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर 1 लाख रुपये तक की छूट का प्रावधान है ।

Published on:

इलेक्ट्रिक वाहनों का कल्चर देश में दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या पहले से काफी अधिक हो गयी है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार एक नयी पालिसी (UP EV Policy 2022) लेकर आयी है। जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को प्रोत्साहन मिलेगा।

इस नयी नीति (UP EV Policy 2022) के अनुसार यदि कोई व्यक्ति उत्तर प्रदेश में नया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदता है तो उसे सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी. ये सब्सिडी सभी दो पहिया, तिपहिया, चार पहिया वाहनों सहित सभी वाहनों पर प्रदान की जाएगी।

इस नयी इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2022 (UP EV Policy 2022) के अनुसार इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देना के लिए सरकार 3D मॉडल लेकर आयी है। इस 3D मॉडल की सहायता से सरकार ने तीन अलग अलग लक्ष्यों को प्राप्त करने का निश्चय किया है।

3D मॉडल

3D मॉडल से सरकार तीन लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहेगी:

  1. इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालो को भरी छूट दी जाएगी।
  2. इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को प्रोत्साहन।
  3. चार्जिंग स्टेशन या बैटरी स्वैपिंग सेंटर स्थापित करने वालों को प्रोत्साहन।

किस वाहन पर कितनी छूट 

सरकार शुरुआत में इलेक्ट्रिक वाहनों पर उनके फैक्ट्री मूल्य पर 15 प्रतिशत तक की छूट देगी।

क्रम संख्यावाहन प्रकारकितने वाहनों पर   धनराशि 
1दो पहिया प्रथम दो लाख परपांच हजार रूपए प्रति वाहन
2तिपहियाप्रथम पचास हजार परबारह हजार रूपए प्रति वाहन
3कारप्रथम पच्चीस हजार परएक लाख रूपए प्रति वाहन
4बसप्रथम चार सौ परबीस लाख रूपए प्रति वाहन


फ्री रजिस्ट्रेशन 

इस नयी नीति (UP EV Policy 2022) के अनुसार पहले तीन सालों में ख़रीदे जाने वाले सभी इलेक्ट्रिक वाहनों को रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं देना होगा. अगर कोई वाहन उत्तर प्रदेश में ही बना है तो उसे चौथे और पांचवे साल में भी रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं देना होगा।

ट्रांसपोर्ट वाहनों पर भी छूट

सरकार ने ट्रांसपोर्ट में इस्तेमाल होने वाली गाड़ियों पर भी दस प्रतिशत सब्सिडी देने का प्रस्ताव किया है।

ऐसे ही लेटेस्ट टेक्नोलॉजी समाचार एवं उपयोगी ट्रिक्स एण्ड ट्रिप्स पढ़ते रहने के लिए हमे सोशल मीडिया पर फॉलो करना न भूलें।

Arpit Arya
Arpit Arya
अर्पित जब लाइवट्रिक्स पर कुछ नया नहीं लिख रहे होते या फिल्म या क्रिकेट मैच नहीं देख रहे होते तब आप उन्हे क्रिकेट के मैदान पर या बैडमिंटन खेलते हुए देख सकते हैं । अर्पित को नई टेक्नोलॉजी और नई चीजें सीखने का शौक है । अर्पित लाइवट्रिक्स पर गैजेट लॉन्च, ट्रिक्स टिप्स और टेक न्यूज को कवर करते हैं ।
RELATED ARTICLES

Most Popular