होमन्यूजभारतीय रेलवे (Indian Railways) में एक्स्ट्रा सामान के अब देने होंगे पैसे

भारतीय रेलवे (Indian Railways) में एक्स्ट्रा सामान के अब देने होंगे पैसे

अब रेलवे ने हवाई यात्रा की तरह यात्री को अपने साथ ले जाने वाले सामान की सीमा भी तय कर दी है। यदि आप तय सीमा से अधिक सामान अपने साथ लेकर सफर कर रहे हैं तो आपको उसके लिए अतिरिक्त शुल्क चुकाना होगा।

Published on:

आप और हम सभी ने भारतीय रेलवे (Indian Railways) में कभी न कभी सफर तो किया ही होगा। बल्कि कुछ लोग तो डेली ही ट्रैन का सफर करते हैं। इन सभी यात्रिओं को रेलवे ने अब एक बड़ा झटका दिया है। यात्रियों की सुविधा एवं आरामदायक सफर के लिए रेलवे पैसेंजर्स को कम सामान के साथ यात्रा करने की सलाह देता है।

पहले हम अपने साथ कितना भी सामान ले जा सकते थे। लेकिन अब रेलवे ने इन सभी के लिए नियम बना दिए हैं। अब रेलवे ने हवाई यात्रा की तरह यात्री को अपने साथ ले जाने वाले सामान की सीमा भी तय कर दी है। यदि आप तय सीमा से अधिक सामान अपने साथ लेकर सफर कर रहे हैं तो आपको उसके लिए अतिरिक्त शुल्क चुकाना होगा।

रेलवे के द्वारा इसके लिए श्रेणियाँ निर्धारित कर दी गयी हैं। आइये अब हम आपको बताते हैं कि आप किस श्रेणी में कितने सामान के साथ यात्रा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Cancelled और Diverted ट्रेन्स के बारे में पता लगाने का आसान तरीका

भारतीय रेलवे के स्लीपर क्लास का luggage quota

भारतीय रेलवे (Indian Railways) के अनुसार यदि आप स्लीपर क्लास में सफर कर रहे है तो आप अपने साथ केवल 40 किलोग्राम सामान ही ले जा सकते हैं। इससे अतिरिक्त सामान होने पर आपको उसके लिए अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

सेकंड AC का luggage quota

भारतीय रेलवे (Indian Railways) के अनुसार यदि आप सेकंड AC में सफर कर रहे है तो आप अपने साथ केवल 50 किलोग्राम सामान ही ले जा सकते हैं। इससे अतिरिक्त सामान होने पर आपको उसके लिए अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

फर्स्ट AC का luggage quota

भारतीय रेलवे (Indian Railways) के अनुसार यदि आप फर्स्ट AC में सफर कर रहे है तो आप अपने साथ केवल 70 किलोग्राम सामान ही ले जा सकते हैं। इससे अतिरिक्त सामान होने पर आपको उसके लिए अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

तो अब आप जब भी ट्रैन में सफर करेंगे तो इस बात का जरूर ख्याल रखियेगा कि आपका टिकट किस क्लास का है और आप अपने साथ कितना सामान ले जा रहे हैं।

ऐसी ही और भी जानकारी एवं टेक्नोलॉजी समाचार के लिए हमे सोशल मीडिया पर फॉलो करना न भूलें।

Arpit Arya
Arpit Arya
अर्पित जब लाइवट्रिक्स पर कुछ नया नहीं लिख रहे होते या फिल्म या क्रिकेट मैच नहीं देख रहे होते तब आप उन्हे क्रिकेट के मैदान पर या बैडमिंटन खेलते हुए देख सकते हैं । अर्पित को नई टेक्नोलॉजी और नई चीजें सीखने का शौक है । अर्पित लाइवट्रिक्स पर गैजेट लॉन्च, ट्रिक्स टिप्स और टेक न्यूज को कवर करते हैं ।
RELATED ARTICLES

Most Popular