होमन्यूजवर्क फ्रॉम होम : क्या आप भी करते हैं बिस्तर पर बैठकर...

वर्क फ्रॉम होम : क्या आप भी करते हैं बिस्तर पर बैठकर काम

Published on:

कोरोना काल से ही पूरे देश एवं दुनिया में ‘वर्क फ्रॉम होम‘(wfh) का कल्चर चल रहा है, वर्क फ्रॉम होम उस समय की जरुरत थी, लेकिन धीरे धीरे अब इसका प्रचलन बढ़ चुका है, क्योंकि इससे जहां एक ओर कंपनियों को फायदा है, वहीं एम्प्लोयी के लिए भी यह फायदे का सौदा साबित हुआ है। आपके आस पास भी आपके परिचित या आप स्वयं भी शायद वर्क फ्रॉम होम कर रहे होंगे।

यदि आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और आप अपने ऑफिस का काम बिस्तर पर बैठकर करते हैं तो सावधान हो जाइये। यह आपके लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है और आपके जीवन को संकट में दाल सकता है

दरअसल होता यह है की जो वर्कर्स वर्क फ्रॉम होम कर रहे है, उनके लिए घर का माहौल आरामदायक होता है, जिसका परिणाम यह होता है कि हम पहले बिस्तर पर बैठकर काम करना शुरू करते है और उसके बाद बिस्तर पर लेटकर काम करना शुरू कर देते हैं, जिससे हम और अधिक आलसी हो जाते हैं।

आपके आराम की यह आदत आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है, आज हम आपको बताते हैं कि बिस्तर पर बैठकर या लेटकर काम करने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं और आप इनसे होने वाले नुकसान से कैसे बच सकते हैं :

  1. वजन का बढ़ना – घर पर बैठकर काम करने से आपकी शारीरिक गतिविधियां काम हो जाती हैं क्योंकि घर पर आपको आपकी जरुरत की लगभग सभी चीजें बैठे बैठे ही मिल जाती है, जिसके परिणामस्वरूप आपका वजन बढ़ जाता है। इसलिए आपको आज से ही शारीरिक क्रियाकलाप जैसे जिम, खेल, वाकिंग, रनिंग इत्यादि को अपने डेली रूटीन में अवश्य शामिल कर लेना चाहिए।
  2. आलस बढ़ेगा – घर पर रहने से आपको एक अलग कम्फर्टज़ोन मिलता है, जिसमे आपके पास कभी भी बिस्तर पर लेटकर काम करने का ऑप्शन भी होता है, जिससे हमारा शरीर आलस की तरफ बढ़ता चला जाता है। इसके लिए आपको प्रतिदिन योग, प्राणायाम, मैडिटेशन इत्यादि पर जरूर ध्यान देना होगा।
  3. कमर और रीढ़ में दर्द – बिस्तर पर काम करते वक्त हमारे शरीर की स्थिति सही नहीं होती है, जिसके कारण कमर और रीढ़ में दर्द की समस्या पैदा हो सकती है।अगर आप इस प्रकार के दर्द से बचना चाहते हैं तो आपको अपने आप को बिलकुल ऑफिस जैसे कुर्सी और मेज के सामने अपनी कमर को सीधा रख कर अपना काम करना होगा।

उम्मीद है कि आप ऊपर बताये गए इन सभी नुकसानों और इससे बचने की टिप्स को अच्छी तरह से समझ चुके होंगे, इसीलिए आप अपने घर पर भी सही तरीके से कार्य कार्य करें। ताकि आपका शरीर होने वाले इन नुकसानों से बच सके, और आप अपने वर्क फ्रॉम होम का फायदा भी उठा सकें।

Arpit Arya
Arpit Arya
अर्पित जब लाइवट्रिक्स पर कुछ नया नहीं लिख रहे होते या फिल्म या क्रिकेट मैच नहीं देख रहे होते तब आप उन्हे क्रिकेट के मैदान पर या बैडमिंटन खेलते हुए देख सकते हैं । अर्पित को नई टेक्नोलॉजी और नई चीजें सीखने का शौक है । अर्पित लाइवट्रिक्स पर गैजेट लॉन्च, ट्रिक्स टिप्स और टेक न्यूज को कवर करते हैं ।
RELATED ARTICLES

Most Popular