होमन्यूजक्या है जेम पोर्टल और यहाँ से क्या खरीद सकते हैं

क्या है जेम पोर्टल और यहाँ से क्या खरीद सकते हैं

Published on:

GeM , ई-मार्केट प्लेस का संक्षिप्त रूप है जहां आम उपयोगकर्ता द्वारा सामान और सेवाओं की खरीद की जा सकती है। GeM सरकारी अधिकारियों द्वारा खरीद करने के लिए गतिशील, आत्मनिर्भर और उपयोगकर्ता के अनुकूल पोर्टल है।

सार्वजनिक खरीद सरकारी गतिविधि का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और सार्वजनिक खरीद में सुधार वर्तमान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। सरकारी ई-मार्केटप्लेस सरकारी मंत्रालयों और विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और अन्य शीर्ष कंपनियों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के तरीके को बदलने के उद्देश्य से सरकार का एक बहुत ही साहसिक कदम है।
सरकारी ई-मार्केटप्लेस की उत्पत्ति जनवरी 2016 में प्रधान मंत्री को की गई सचिवों के दो समूहों की सिफारिशों के कारण हुई है। उन्होंने डीजीएसएंडडी में सुधार के अलावा सरकार / सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा खरीदे या बेचे जाने वाले विभिन्न सामानों और सेवाओं के लिए एक समर्पित ई-मार्केट स्थापित करने की सिफारिश की । इसके बाद, वित्त मंत्री ने वित्त वर्ष 2016-17 के अपने बजट भाषण में सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और एजेंसियों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की खरीद की सुविधा के लिए एक प्रौद्योगिकी संचालित मंच की स्थापना की घोषणा की।

राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन तकनीकी समर्थन के साथ डीजीएसएंडडी ने उत्पादों और सेवाओं दोनों की खरीद के लिए जीईएम पोर्टल विकसित किया है। पोर्टल 9 अगस्त 2016 को वाणिज्य और उद्योग मंत्री द्वारा लॉन्च किया गया था। सरकारी नियमों में आवश्यक परिवर्तन कर सामान्य वित्तीय नियमों द्वारा वर्तमान में लगभग 10499 उत्पाद श्रेणियों में 5,308,773 से अधिक उत्पाद की भर्ती GeM POC पोर्टल पर उपलब्ध हैं । GeM के माध्यम से 303,139 करोड़ रुपये से अधिक के लेनदेन पहले ही किये जा चुके हैं। GeM पूरी तरह से पेपरलेस, कैशलेस और सिस्टम संचालित ई-मार्केट प्लेस है जो न्यूनतम मानव इंटरफेस के साथ सामान्य उपयोग की वस्तुओं और सेवाओं की खरीद को सक्षम बनाता है।

जेम पोर्टल पर आप भी रजिस्ट्रेशन करके समान बेच या खरीद सकते हैं जो की उचित मूल्य पर उपलब्ध है,

  1. रजिस्ट्रेशन के लिए https://gem.gov.in/ पर जाएं.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं.
  3. यूजर आईडी बनाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नम्बर और ई-आइडी इत्यादि पोर्टल मे दर्ज करें .
  4. एक बार यूजर आईडी बनने के बाद लॉग-इन करें और अपनी प्रोफाइल को पूरा करें.

 

 

Arpit Arya
Arpit Arya
अर्पित जब लाइवट्रिक्स पर कुछ नया नहीं लिख रहे होते या फिल्म या क्रिकेट मैच नहीं देख रहे होते तब आप उन्हे क्रिकेट के मैदान पर या बैडमिंटन खेलते हुए देख सकते हैं । अर्पित को नई टेक्नोलॉजी और नई चीजें सीखने का शौक है । अर्पित लाइवट्रिक्स पर गैजेट लॉन्च, ट्रिक्स टिप्स और टेक न्यूज को कवर करते हैं ।
RELATED ARTICLES

Most Popular