होमन्यूजअडानी ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच हुई नॉन पोचिंग डील

अडानी ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच हुई नॉन पोचिंग डील

Published on:

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी की कंपनी अडानी ग्रुप और भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अम्बानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच नॉन पोचिंग डील हुई है।

देश के दो सबसे बड़े बिजनेस समूह रिलायंस और अदाणी ने एक समझौता किया है। इसके तहत इनके कर्मचारियों को एक-दूसरे के यहां नौकरी नहीं मिलेगी। इस समझौते का नाम ‘नो-पोचिंग एग्रीमेंट’ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये समझौता इस साल मई में लाया जा चुका है और इन दोनों समूहों के सभी बिजनेस में लागू होगा।

समझौते का कारण

यह समझौता इसीलिए हुआ है क्यूंकि दोनों कंपनियों के कुछ बिज़नेस एक जैसे हैं। जैसे कि रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले से ही पेट्रोकेमिकल्स में काफी बड़ा नाम है और अब अडानी ग्रुप भी पेट्रोकेमिकल्स बिज़नेस में आ चूका है।
वही दूसरी तरफ अडानी ग्रुप ने 5G स्पेक्ट्रम के लिए भी बोली लगायी है जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज की जिओ पहले से ही इस फील्ड में काम कर रही है।

कर्मचारियों की संख्या

मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में तीन लाख चालीस हजार से अधिक कर्मचारी काम कर रहे है हैं, जबकि गौतम अडानी के अडानी ग्रुप में लगभग तेईस हजार कर्मचारी काम कर रहे हैं। अब इन कंपनियों के कर्मचारी एक दूसरी कंपनी में नौकरी नहीं कर पाएंगे।

अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इन दोनों कंपनियों के बीच चल रहे कॉम्पिटिशन से और क्या क्या बातें सामने आती हैं।

Arpit Arya
Arpit Arya
अर्पित जब लाइवट्रिक्स पर कुछ नया नहीं लिख रहे होते या फिल्म या क्रिकेट मैच नहीं देख रहे होते तब आप उन्हे क्रिकेट के मैदान पर या बैडमिंटन खेलते हुए देख सकते हैं । अर्पित को नई टेक्नोलॉजी और नई चीजें सीखने का शौक है । अर्पित लाइवट्रिक्स पर गैजेट लॉन्च, ट्रिक्स टिप्स और टेक न्यूज को कवर करते हैं ।
RELATED ARTICLES

Most Popular