होमन्यूजTwitter के विवाद से हुआ भारतीय ऐप को फायदा, बना नंबर 2 का...

Twitter के विवाद से हुआ भारतीय ऐप को फायदा, बना नंबर 2 का माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म

Published on:

अगर आप सोशल मीडिया के रेगुलर यूजर हैं तो आपको पता ही होगा की आजकल माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट Twitter को लेकर बहुत सारे विवाद हो रहे हैं, जिसका सीधा फायदा भारतीय ऐप Koo को हो रहा है, और रिपोर्ट्स के अनुसार Koo अब दूसरे नंबर की माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट बन गयी है ।

 Twitter के हालिया विवाद :

अगर आप सोशल मीडिया के एक्टिव यूजर नहीं है या आप डेली न्यूज़ को फॉलो नहीं करते हैं  तो हम आपको बताते हैं की twitter पर आजकल कौन – कौन से विवाद हो रहे हैं ।

कर्मचारियों को निकालना : जब से  Elon Musk की एंट्री twitter में हुई है ,वो इसमें कई बदलाव कर रहे हैं जैसे कंपनी ने अपने बहुत सारे कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है, जिसमे कंपनी के भूतपूर्व CEO पराग अग्रवाल का बड़ा नाम भी शामिल है, कंपनी के इस फैसले को लेके काफी विवाद हुआ है ।

यह भी पढ़ें: अब Facebook और Twitter की सरकार से कर सकेंगे शिकायत

Verified अकाउंट के लिए पैसे चार्ज करना :  twitter के टिक (Blue Tick)  पाने के लिए अब कंपनी $8 चार्ज वसूल करेगी, मतलब अगर आपको अपने अकाउंट को Blue Tick वाला अकाउंट बनाना है तो आपको इसके लिए चार्ज देना होगा , इस  बदलाव को लेकर भी काफी विवाद छिड़ा हुआ है ।

Twitter का ‘ऑफिशियल’ लेबल: कंपनी ने अभी कुछ दिन पहले ही एक नया फीचर ऐड किया है, अब कंपनी कुछ प्रमुख एकाउंट्स पर ऑफिशियल लेबल ऐड करेगी , ये लेबल verified अकाउंट से अलग होगा, यह लेबल सभी verified अकाउंट को नहीं मिलेगा , वेरीफाइड और ऑफिशियल अकाउंट के बीच एक अंतर पैदा करने के लिए कंपनी ने ये फीचर ऐड किया है। कोई भी यूजर  ‘ऑफिशियल’ लेबल को खरीद भी नहीं सकता है, कंपनी ऑफिशल्स के अनुसार  जिन एकाउंट्स को  यह ‘ऑफिशियल’ लेबल कंपनी दे रही  है, उनमें पब्लिक हस्तियां, कमर्शियल कंपनियां, सरकारी अकाउंट, बिजनेस पार्टनर, और मीडिया आउटलेट  शामिल है।  भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कुछ केंद्रीय मंत्रियों को यह लेबल कंपनी ने दिया है।

ऐप्स जिनको इन विवादों से हुआ फायदा :

अब अगर हम उन ऐप्स की बात करें जिनको twitter के इन विवादों से सीधा फायदा पहुंचा है, आइये उन ऐप्स के बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं :

Koo App: भारतीय ऐप – Twitter विवाद से जिस कंपनी के सबसे ज्यादा यूज़र्स बढे हैं उनमे पहले नंबर पर है भारतीय ऐप Koo।  मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Koo ऐप को  50 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और अब ये दुनिया की दूसरे नंबर की माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट बन गयी है , Koo ने अभी हालिया में ही 4 नए फीचर्स ऐड किये हैं जिनमे कू शेड्यूल, 10 प्रोफाइल फोटो  आदि फीचर मुख्य हैं, यह भारतीय ऐप 10 भाषाओँ में भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: अब ऑफिस में नहीं चला पाएंगे व्हाट्सएप और फेसबुक

Mastodon: हाल ही में आई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, twitter के विवाद के बाद माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट Mastodon के यूजर्स भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं, हालांकि यह ऐप अभी ज्यादा पॉपुलर भी नहीं है और Koo के मुकाबले अभी इसके यूज़र्स काफी कम हैं।

टेक्नोलॉजी जगत से संबंधित सभी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए हमे सोशल मीडिया पर फॉलो करना न भूलें ।

Samarth Dangwal
Samarth Dangwal
समर्थ को अगर टेक्नोलॉजी और स्ट्रीट फूड के अलावा कुछ और पसंद है तो वो है क्रिकेट। क्रिकेट खेलना और देखना दोनों ही समर्थ के डेवलपर दिमाग के लिए टॉनिक हैं । समर्थ लाइवट्रिक्स पर टेक न्यूज और ट्रिक्स एण्ड टिप्स कवर करते हैं ।
RELATED ARTICLES

Most Popular