होमन्यूजदेश का पहला यात्री ड्रोन- वरुण

देश का पहला यात्री ड्रोन- वरुण

Published on:

हमारा देश दिन प्रतिदिन तकनीक के मामले में आगे बढ़ता जा रहा है। जिसका एक उदहारण अभी देखने को मिला है। जिसमे एक स्टार्टअप कंपनी के द्वारा भारत का पहला यात्री ड्रोन ‘वरुण’ बनाया गया है। यह यात्री ड्रोन सागर डिफेन्स इंजीनियरिंग द्वारा बनाया गया है।

यात्री ड्रोन का क्या मतलब है?

यात्री ड्रोन से तात्पर्य ऐसे ड्रोन से है जिसमे किसी मानव को बैठाया जा सकता है। यानि कि इस ड्रोन के द्वारा आपको एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जा सकता है।

खासियत

यह ड्रोन एक अद्भुत आविष्कार साबित हो सकता है। इस ड्रोन में कई खासियत है। आइये हम आपको इसकी कुछ खास बातें बताते हैं।

रिमोट द्वारा संचालित 

इस यात्री ड्रोन को रिमोट कण्ट्रोल द्वारा संचालित किया जा सकता है। रिमोट की सहायता से आप इसे अपने अनुसार चला सकते हैं।

एक जगह से दूसरी जगह यात्री ले जाने में सक्षम 

इस ड्रोन की सहायता से यात्रिओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से शीघ्रता से लाया ले जाया जा सकता है।

25 से 33 मिनट तक चलने की क्षमता

एक बार चार्ज के बाद इस ड्रोन को 25 से 33 मिनट तक आसानी से चलाया जा सकता है। इसके बाद आपको ये दोबारा चार्ज करना होगा।

130 किलोग्राम वजन उठाने में सक्षम 

यह ड्रोन 130 किलोग्राम तक वजन उठाने के क्षमता रखता है। यानि कि एक सामान्य वजन का व्यक्ति अपने साथ थोड़ा सामान लेकर इसमें सफर कर सकता है।

मरीजों को अस्पताल ले जाने में सहायक

इस ड्रोन का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इस ड्रोन के द्वारा मरीजों को अस्पताल बिना किसी ट्रैफिक के झंझट के और शीघ्रता के साथ पहुंचाया जा सकता है।

नौसेना में शामिल करने की तैयारी 

जल्द ही इस ड्रोन को भारतीय नौसेना में शामिल करने की तैयारी की जा रही है.भारतीय नौसेना में ड्रोन के शामिल हो जाने से हमारी देश की सेना और भी मजबूत हो जाएगी। जिससे दुश्मन हमारी तरफ आँख उठाने से पहले दस बार सोचेगा।

उम्मीद करते हैं कि यह ड्रोन हमारे देश में एक क्रांति लेकर आएगा। जिससे काफी समस्याओं का निवारण हो जायेगा. और दुर्घटनाओं को भी काम किया जा सकेगा।

 

Arpit Arya
Arpit Arya
अर्पित जब लाइवट्रिक्स पर कुछ नया नहीं लिख रहे होते या फिल्म या क्रिकेट मैच नहीं देख रहे होते तब आप उन्हे क्रिकेट के मैदान पर या बैडमिंटन खेलते हुए देख सकते हैं । अर्पित को नई टेक्नोलॉजी और नई चीजें सीखने का शौक है । अर्पित लाइवट्रिक्स पर गैजेट लॉन्च, ट्रिक्स टिप्स और टेक न्यूज को कवर करते हैं ।
RELATED ARTICLES

Most Popular