होमन्यूजसिगनल एप (Signal App) पर एसएमएस सपोर्ट होगा खत्म

सिगनल एप (Signal App) पर एसएमएस सपोर्ट होगा खत्म

Published on:

कल प्रकाशित एक ब्लॉग पोस्ट में सिगनल (Signal App) ने यह जानकारी दी की वह एंड्रॉयड डिवाइस मे सिगनल एप (Signal App) मे inbuilt एसएमएस सुविधा जल्दी ही समाप्त कर देंगे । आपमे से जो यह नहीं जानते हैं उन्हे यह बताता चलूँ की सिगनल एप (Signal App) एंड्रॉयड(Android) डिवाइसेस मे अपने यूजर्स को एसएमएस और एमएमएस की सुविधा उस समय से दे रहा था जबसे इसकी शुरुआत TextSecure एप के रूप मे हुई थी, यह सुविधा iOS डिवाइसेस मे उपलब्ध नहीं थी क्योंकि एप्पल(Apple ) थर्ड पार्टी एसएमएस और एमएमएस एप की सुविधा नहीं देता है ।

ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने कहा कि वे सिगनल (Signal App) अनुभव को और अधिक सुव्यवस्थित बनाने के लिए इस ऐसा कर रहे हैं।

अब हम उस बिंदु पर पहुंच गए हैं जहां एसएमएस समर्थन का कोई मतलब नहीं रह गया है। आप में से रुचि रखने वालों के लिए, हम नीचे और अधिक विस्तार से अपने तर्क के माध्यम से चलते हैं।

    अधिक सुव्यवस्थित सिग्नल अनुभव को सक्षम करने के लिए, हम एंड्रॉइड ऐप से एसएमएस समर्थन को समाप्त करना शुरू कर रहे हैं। आपके पास Signal में SMS से दूर जाने, अपने SMS संदेशों को किसी अन्य ऐप पर निर्यात करने, और जिन लोगों से आप बात करते हैं उन्हें यह बताने के लिए कि वे Signal पर स्विच करना चाहते हैं, या यदि नहीं तो कोई अन्य चैनल ढूँढ़ने के लिए कई महीनों का समय होगा।

सिगनल (Signal App) ने इस कदम के तीन कारण बताए, पहला निश्चित रूप से गोपनीयता और सुरक्षा। उन्होंने कहा कि सिगनल (Signal App) से एसएमएस को हटाने का सबसे महत्वपूर्ण कारण असुरक्षा है जो एसएमएस सेवा के साथ है। जैसा कि सिगनल (Signal App) अपनी गोपनीयता और सुरक्षा के लिए जाना जाता है, सिगनल (Signal App) में एसएमएस सिगनल (Signal App) के विचार से अलग है।

साथ ही, कंपनी के अनुसार, पहले यह उचित था जब एसएमएस सस्ता विकल्प था और डेटा लागत अधिक थी, लेकिन अब, दुनिया के अधिकांश हिस्सों में डेटा की तुलना में एसएमएस की लागत अधिक है।

कंपनी द्वारा दिया गया तीसरा कारण यह है कि कभी-कभी उपयोगकर्ता गलती से ऐप से एसएमएस पर निजी संदेश भेज सकता है, यह सोचकर कि उन्होंने सिगनल (Signal) संदेश भेजा है।

यह कदम केवल Android उपकरणों के उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने वाला है क्योंकि यह सुविधा iOS पर उपलब्ध नहीं थी। यदि आप Android उपयोगकर्ता हैं, तो जल्द ही आपको इस कदम से संबंधित सूचनाएं प्राप्त होने लगेंगी जो आपको सिगनल एप (Signal App) से अपने मौजूदा संदेशों को export करने में मदद करेंगी और आपके डिवाइस पर एक अलग डिफ़ॉल्ट एसएमएस एप चुनने मे सहायता करेंगी ।

और ताजा टेक्नोलॉजी समाचार एवं ट्रिक्स और टिप्स प्राप्त करने के लिए हमे सोशल मीडिया पर फॉलो करना न भूलें ।

RELATED ARTICLES

Most Popular