होमन्यूजतालिबान ने किया अफगानिस्तान में टिकटोक और पबजी बैन

तालिबान ने किया अफगानिस्तान में टिकटोक और पबजी बैन

Published on:

भारत सहित कई अन्य देशों में बैन होने के बाद अफगानिस्तान ने भी चाइनीज़ एप्प टिकटॉक और पबजी को बैन कर दिया हैI अफगानिस्तान की स्वघोषित तालिबानी सरकार ने चीन के पॉप्युलर ऐप्स पर बैन लगा कर चीन पर डिजिटल स्ट्राइक की है। कहने का मतलब यह है कि तालिबान की सरकार ने ऐलान किया है कि उसकी तरफ से PUBG Mobile यानि कि Player unknown’s Battlegrounds के मोबाइल वर्जन पर प्रतिबंध लगाया गया है।

अफगानिस्तान की तालिबानी सरकार ने कहा है कि देश में अगले तीन महीने में टिकटॉक ऐप और पबजी गेमिंग ऐप बैन कर दिए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पहले अप्रैल में तालिबान ने इन ऐप्स को बैन करने की घोषणा की थी।

युवा पीढ़ी हो रही ऐप्स से गुमराह

BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान के प्रवक्ता इनामुल्ला समागानी ने कहा था कि टिकटॉक और पबजी पर बैन जरूरी है। इन ऐप्स से अफगानिस्तान की युवा पीढ़ी गुमराह हो रही है। हाल ही में सुरक्षा क्षेत्र और शरिया कानून से जुड़ी कमेटी के सदस्यों ने फैसला लिया था कि इन ऐप्स को 90 दिनों में बैन कर दिया जाएगा। साथ ही टेलिकम्यूनिकेशन और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को तय वक्त में इन गाइडलाइन्स का पालन करने के आदेश दिए गए हैं।

तालिबान 23 मिलियन वेबसाइट को कर चुका है बैन

2.3 करोड़ वेबसाइट्स कर चुके हैं ब्लॉक इसके पहले तालिबान अफगानिस्तान में अश्लील कंटेंट वाली 2.3 करोड़ से ज्यादा वेबसाइट्स को ब्लॉक कर चुका है। इसके अलावा तालिबान हुकूमत ने म्यूजिक, फिल्म और टेलीविजन के कई एंटरटेनमेंट प्रोग्राम्स भी बैन कर दिए हैं।

Arpit Arya
Arpit Arya
अर्पित जब लाइवट्रिक्स पर कुछ नया नहीं लिख रहे होते या फिल्म या क्रिकेट मैच नहीं देख रहे होते तब आप उन्हे क्रिकेट के मैदान पर या बैडमिंटन खेलते हुए देख सकते हैं । अर्पित को नई टेक्नोलॉजी और नई चीजें सीखने का शौक है । अर्पित लाइवट्रिक्स पर गैजेट लॉन्च, ट्रिक्स टिप्स और टेक न्यूज को कवर करते हैं ।
RELATED ARTICLES

Most Popular