होमन्यूजसमुद्र के नीचे दौड़ेगी भारतीय रेल की बुलेट ट्रेन

समुद्र के नीचे दौड़ेगी भारतीय रेल की बुलेट ट्रेन

Published on:

खास बातें

  • मुंबई में बुलेट ट्रेन की समुद्री सुरंग की तैयारियां तेज
  • देश में बनने वाली पहली अंडर वॉटर टनल
  • समुद्र के नीचे 7 किमी सुरंग देश में बनने वाली पहली समुद्र सुरंग होगी

जी हाँ, आपको जानकार आश्चर्य होगा कि देश में पहली बार समुद्र के नीचे अंडरग्राउंड सुरंग में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन। देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन यानी बुलेट ट्रेन को चलाने के लिए अब तैयारियां तेज हो रही हैं। नैशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स भूमिगत स्टेशन और शिलफाटा के बीच 21 किमी सुरंग बनाने के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। बोली जमा करने की अंतिम तिथि 29 जनवरी, 2023 है। इसमें से ठाणे क्रीक में समुद्र के नीचे 7 किमी सुरंग देश में बनने वाली पहली समुद्र सुरंग होगी।

इन स्टेशनों के बीच बनेगी सुरंग

इस सुरंग का निर्माण महाराष्ट्र के ठाणे जिले के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स और शिलफाटा के अंडरग्राउंड स्टेशंस के बीच किया जाएगा। टेंडर डॉक्यूमेंट के अनुसार, इस सुरंग का निर्माण टनल बोरिंग मशीन और न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड (NATM) का इस्तेमाल करके किया जाएगा। इस सुरंग का निर्माण ठाणे की खाड़ी में होगा।

सिंगल ट्यूब में दो रेलवे ट्रैक

एनएचएसआरसीएल के अनुसार, ठाणे की खाड़ी में बनने वाली सुरंग एक सिंगल ट्यूब में होगी। इसमें आने और जाने वाली ट्रेनों के लिए दो ट्रैक होंगे। एनएचएसआरसीएल ने कहा कि इस पैकेज में सुरंग स्थान से सटे 37 स्थानों पर 39 उपकरण कक्ष भी बनाए जाएंगे।

कब तक होगा कार्य पूरा

रेल मंत्रालय को उम्मीद है कि साल 2026 में गुजरात में 50 किलोमीटर के रूट पर बुलेट ट्रेन का पहला ट्रायल रन होगा।

Arpit Arya
Arpit Arya
अर्पित जब लाइवट्रिक्स पर कुछ नया नहीं लिख रहे होते या फिल्म या क्रिकेट मैच नहीं देख रहे होते तब आप उन्हे क्रिकेट के मैदान पर या बैडमिंटन खेलते हुए देख सकते हैं । अर्पित को नई टेक्नोलॉजी और नई चीजें सीखने का शौक है । अर्पित लाइवट्रिक्स पर गैजेट लॉन्च, ट्रिक्स टिप्स और टेक न्यूज को कवर करते हैं ।
RELATED ARTICLES

Most Popular