होमन्यूजIRCTC और व्हाट्सएप लेकर आये है एक नया फीचर

IRCTC और व्हाट्सएप लेकर आये है एक नया फीचर

Published on:

दोस्तों आप व्हाट्सप्प तो चलाते ही होंगे और अक्सर ट्रेन से भी सफर करते ही होंगे. ट्रेन के सफर के लिए जब आप अपना टिकट बुक कर लेते हैं तो उसके बाद आपके मन में ये सवाल बार बार आता होगा की आपका टिकट कन्फर्म हुआ या नहीं या आपकी ट्रेन कहाँ तक पहुंची है?

IRCTC आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आया है।

अब आप घर बैठे बिना किसी झंझट के अपनी ट्रेन का लाइव स्टेटस और PNR जान सकते हैं. IRCTC एक नई सर्विस लेकर आया है जिसमे आप व्हाट्सप्प के द्वारा अपनी ट्रेन की लाइव लोकेशन और PNR (PASSENGER NAME RECORD) चेक कर सकते हैं।  इस सर्विस एक खास बात यह है कि इसमें आपको IRCTC की वेबसाइट या एप्प पर लॉगिन करने की आवश्यकता नहीं है।

दरअसल IRCTC ने व्हाट्सप्प पर अपना एक चैट बोट शुरू किया है. जिसकी मदद से आप अपनी इन सभी चीजों को आसानी से चेक कर सकते हैं। इस सर्विस कर लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में RAILOFY का IRCTC चैट बोट नंबर सेव करना होगा। इसके बाद आपको अपने फ़ोन में IRCTC का चैट बॉक्स खोलना होगा। चैट बॉक्स खोलने के बाद आपको उस नंबर पर अपना PNR (PASSENGER NAME RECORD) नंबर सेंड करना होगा। सेंड करने के थोड़ी ही देर बाद उसी नंबर पर आपको आपकी ट्रेन का लाइव स्टेटस और PNR (PASSENGER NAME RECORD) की स्थिति का पता चल जायेगा।

तो इस तरह से आप बिना किसी झंझट के आसानी से घर बैठे अपनी ट्रेन की लाइव लोकेशन और PNR का स्टेटस पता कर सकते हैं।

Arpit Arya
Arpit Arya
अर्पित जब लाइवट्रिक्स पर कुछ नया नहीं लिख रहे होते या फिल्म या क्रिकेट मैच नहीं देख रहे होते तब आप उन्हे क्रिकेट के मैदान पर या बैडमिंटन खेलते हुए देख सकते हैं । अर्पित को नई टेक्नोलॉजी और नई चीजें सीखने का शौक है । अर्पित लाइवट्रिक्स पर गैजेट लॉन्च, ट्रिक्स टिप्स और टेक न्यूज को कवर करते हैं ।
RELATED ARTICLES

Most Popular