होमन्यूजमजदूर ने बनाया अपाहिज बेटी के लिए रोबोट

मजदूर ने बनाया अपाहिज बेटी के लिए रोबोट

Published on:

एक मजदूर पिता ने अपनी अपाहिज बेटी के लिए बनाया रोबोट।

गोवा में अपनी अपाहिज बेटी को खाना खिलाने के लिए एक दिहाड़ी मजदूरी करने वाले पिता ने एक रोबोट तैयार किया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि लड़की के पिता बिपिन कदम ने किसी भी तरह की टेक्निकल ट्रेनिंग नहीं ली हुई है।

लड़की अपनी विकलांगता के कारन अपने हाथ भी नहीं हिला पाती है। इसके लिए उसके पिता ने एक रोबोट बनाया जो उसकी बेटी को खाना खिला सके। खास बात यह है कि यह रोबोट बच्ची की आवाज के इशारे पर काम करता है। बिपिन कदम ने इस रोबोट को माँ रोबोट नाम दिया है। गोवा राज्य नवाचार परिषद ने बिपिन की इस खोज के लिए उसकी सराहना की है और उन्हें मशीन पर आगे काम करने और इसके व्यावसायिक इस्तेमाल की संभावनाओं को खोजने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।

पत्नी भी है बीमार

बिपिन कदम ने बताया कि उनकी पत्नी भी पिछले दो सालों से बीमार है और डॉक्टरों ने उसे आराम करने की सलाह दी है आगे उन्होंने बताया कि पत्नी के बीमार हो जाने पर बेचारी बच्ची के लिए खाने की समस्या हो गयी थी। जिसके वजह से उन्हें कई बार अपना काम बीच में छोड़कर आना पड़ता था। इन सब को देखते हुए उनकी पत्नी ने उन्हें सलाह दी। जिसके बाद वे ऐसा रोबोट ढूंढने लगे जो बच्ची को खाना खिला सके, लेकिन वो सफल नहीं हो सके। जिसके बाद उन्होंने खुद रोबोट को बनाने का निर्णय लिया।

12-12 घंटे किया काम

कदम बताते है कि, उन्होंने इस रोबोट के लिए दिन रात काम किया। उन्होंने 12 -12 घंटे बिना रुके काम करने के बाद ये सफलता पायी है। लेकिन कदम ये कहते हैं कि उनकी बच्ची की मुस्कान के आगे ये सब कुछ भी नहीं।

जरुरतमंदो के आ सकती है काम

गोवा राज्य नवाचार परिषद के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुदीप फलदेसाई ने कहा, इस उत्पाद की बाजार में बहुत मांग हो सकती है। ये दुनियाभर में इसी प्रकार की समस्या से जूझ रहे तमाम जरूरतमंद लोगों की मदद कर सकता है।

Arpit Arya
Arpit Arya
अर्पित जब लाइवट्रिक्स पर कुछ नया नहीं लिख रहे होते या फिल्म या क्रिकेट मैच नहीं देख रहे होते तब आप उन्हे क्रिकेट के मैदान पर या बैडमिंटन खेलते हुए देख सकते हैं । अर्पित को नई टेक्नोलॉजी और नई चीजें सीखने का शौक है । अर्पित लाइवट्रिक्स पर गैजेट लॉन्च, ट्रिक्स टिप्स और टेक न्यूज को कवर करते हैं ।
RELATED ARTICLES

Most Popular